PAN Card online better way 2023 पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

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PAN Card पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? पैन कार्ड शुल्क, पात्रता

PAN Cardपैन कार्ड: – PAN Card पैन का अर्थ है  “स्थायी खाता संख्या”। यह अक्षरों और संख्याओं के साथ 10 अंकों का कोड है जिसका उपयोग लोगों की पहचान करने के लिए किया जाता है। लोगों को टैक्स न देने से रोकने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट हर संभव टैक्सपेयर को यह नंबर देने का जिम्मा संभालता है।

यह संभव है क्योंकि पैन एक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली है जो इस बात पर नज़र रखती है कि प्रत्येक कर-भुगतान करने वाला नागरिक अपने पैसे के साथ क्या करता है।

निजी कर चोरी की लागत आयकर में 300,000 करोड़ रुपये से अधिक है। इसलिए यह जानना नागरिकों की जिम्मेदारी बन जाती है कि पैन कार्ड का उपयोग किस लिए किया जाना चाहिए और इससे संबंधित सभी विवरण। तो इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम परमानेंट अकाउंट नंबर से जुड़ी हर चीज जानेंगे। इसके अतिरिक्त, ऑनलाइन डाउनलोड और आवेदन कैसे करें और 2023 तक सभी नवीनतम अपडेट।

PAN Card
PAN Card

PAN Card पैन कार्ड क्या है?

PAN Card पैन का अर्थ “स्थायी खाता संख्या” है। पैन देश में करदाताओं की पहचान करता है। यह 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है जो भारतीयों, मुख्य रूप से कर-दाताओं को जारी किया जाता है।

पैन प्रणाली प्रत्येक भारतीय करदाता को एक विशिष्ट आईडी नंबर प्रदान करती है। एक व्यक्ति के लिए कर संबंधी सभी जानकारी एक ही पैन नंबर के साथ संग्रहीत की जाती है। किसी भी दो कर भुगतान करने वाले संगठनों के पास एक ही पैन नहीं हो सकता है क्योंकि यह राष्ट्रव्यापी साझा किया जाता है। एक पैन एक संख्या है,

लेकिन एक PAN Cardपैन कार्ड में  आपका पैन, नाम, जन्म तिथि (डीओबी), पिता या पति या पत्नी का नाम और तस्वीर शामिल होती है। यह कार्ड आईडी और डीओबी के रूप में कार्य करता है। आपका पैन कार्ड आजीवन है क्योंकि पते में परिवर्तन इसे प्रभावित नहीं करते हैं।

PAN Card पैन कार्ड पर क्या जानकारी उपलब्ध है?

आम तौर पर, इसमें कार्डधारक का नाम, पिता का नाम, डीओबी, 10-वर्ण पैन नंबर, तस्वीर और हस्ताक्षर शामिल होते हैं।

  • 10 अंकों की अल्फ़ान्यूमेरिक संख्या पैन संख्या में प्रत्येक वर्ण के साथ उत्पन्न होती है जो डिकोड की गई जानकारी के एक अद्वितीय टुकड़े का प्रतिनिधित्व करती है।
  • पहले तीन अक्षर सख्ती से अल्फा-न्यूमेरिक हैं और इसमें तीन वर्णमाला अक्षर शामिल हैं।
  • करदाता के पैन का चौथा अक्षर इंगित करता है कि कंपनी या व्यक्ति किस तरह का करदाता है। A – व्यक्तियों का संघ B – व्यक्तियों का समूह C – कंपनी F – व्यवसाय G – सरकार H – हिंदू अविभाजित परिवार L – स्थानीय प्राधिकरण J – सिंथेटिक न्यायिक इकाई P – व्यक्तिगत T – ट्रस्ट लाभार्थियों का संघ
  • पांचवां अक्षर व्यक्ति के अंतिम नाम का पहला अक्षर होता है।
  • शेष पात्र संयोग से निर्धारित होते हैं।

व्यावसायिक स्थायी खाता संख्या में फ़ोटो या पिता का नाम शामिल नहीं होगा. डीओबी को कंपनी की पंजीकरण तिथि और कार्डधारक के नाम को कंपनी के नाम पर बदल दिया जाता है।

PAN Card पैन नंबर क्या महत्वपूर्ण बनाता है?

यह करदाताओं के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि यह इनपुट और पैसे की निकासी को ट्रैक करता है। इसके अतिरिक्त, एक स्थायी खाता संख्या इस बात का ट्रैक रखेगी कि आप कितना कर चुकाते हैं।

यदि कोई सरकार से कर के लिए पात्र है, तो स्थायी खाता संख्या नहीं होने का मतलब है:

  • भारत का आयकर विभाग आय और धन पर 30% फ्लैट टैक्स लगाता है। यह कानून विदेशी नागरिकों और भारत के बाहर पंजीकृत उद्यमों सहित कर-योग्य व्यक्तियों और व्यवसायों पर लागू होता है।
  • आप कार नहीं खरीद  सकते, 10 लाख रुपये से अधिक की संपत्ति नहीं खरीद  सकते या बैंक खाता नहीं खोल सकते।
  • वित्तीय और क्रय संचालन निष्पादित करने में असमर्थ यदि किसी व्यक्ति का कोई व्यवसाय चल रहा है।

PAN Card पैन क्यूआर कोड रीडर

एन्हांस्ड क्यूआर कोड रीडर पैन कार्ड विवरण पढ़ता है। आवेदक को लॉगिन या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। सॉफ्टवेयर कैमरे को क्यूआर कोड से पैन कार्डधारक की जानकारी पढ़ने की अनुमति देता है। ऐप द्वारा क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद, आवेदक को डेटा का दुरुपयोग नहीं करने के लिए सहमत होना चाहिए।

PAN Card जारी करने वाला निकाय कौन है?

आयकर विभाग यूटीआई आईटीएसएल और एनएसडीएल की मदद से स्थायी खाता संख्या देता है, जो जिला स्तर पर अधिकृत पैन एजेंसियां हैं। प्रोटियन ई-गव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड  लोगों को अपने पैन कार्ड प्राप्त करने में मदद करने के लिए पूरे देश में टिन-सुविधा केंद्र  और पैन केंद्र चलाता है।

देश मेंPAN Card पैन कार्ड का इतिहास

पैन की शुरुआत से पहले, करदाताओं को एक जीआईआर नंबर आवंटित किया गया था। चूंकि कोई डिजिटलीकरण नहीं था। यह ज्यादातर एक मैनुअल विधि थी जो किसी विशेष वार्ड या एकल परीक्षा प्राधिकरण के लिए विशिष्ट थी। इस तथ्य के कारण कि जीआईआर अद्वितीय नहीं है, कर मूल्यांकन के दौरान गलत गणना, गलतियों और गलत पहचान की घटनाओं की अधिक संभावना है।

भारत सरकार ने 1972 में पैन प्रणाली शुरू की थी। 1976 में, सभी कर-भुगतान करने वाले लोगों को एक पैन नंबर प्राप्त करना आवश्यक था, जो पहले वैकल्पिक था। प्रारंभ में, पैन संख्याओं को मैन्युअल रूप से सौंपा गया था, और दोहराव को रोकने के लिए, प्रत्येक वार्ड / सर्कल को संख्याओं की एक अलग श्रृंखला सौंपी गई थी। 1995 ने इस श्रृंखला के समापन को चिह्नित किया।

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PAN Card पैन कार्ड कितने अलग-अलग प्रकार के होते हैं?

पैन कार्ड PAN Card के प्रकार हैं:

  • PAN Card पैन (सरकारी एजेंसी के लिए)
  • एक कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति
  • भारतीय व्यक्तियों के लिए पैन कार्ड
  • भारतीय कंपनियों के लिए पैन कार्ड
  • विदेश में रहने वाले लोगों के लिए पैन
  • विदेशी कंपनियों के लिए पैन
  • व्यक्तियों का संघ
  • एक सीमित देयता साझेदारी
  • व्यक्तियों का शरीर (BOI)
  • साझेदारी फर्म के लिए पैन
  • ट्रस्ट के लिए पैन
  • हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के लिए पैन
  • स्थानीय प्राधिकरण के लिए पैन।

यदि आप PAN Card पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि सूची में प्रत्येक संस्था द्वारा आवश्यक आवेदन पत्र एक दूसरे से अलग हैं। आवेदन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ना जारी रखें!

PAN Card पैन कार्ड के लाभ

कई स्थितियों में, स्थायी खाता संख्या यह साबित करने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका है कि आप कौन हैं। इसके अलावा, निम्नलिखित कई प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए यह एक अनिवार्य दस्तावेज है, जिसमें शामिल हैं: –

  • करदाताओं को एक स्थायी खाता संख्या की आवश्यकता होती है क्योंकि यह सभी वित्तीय लेनदेन के लिए आवश्यक है और इसका उपयोग इस बात पर नज़र रखने के लिए किया जाता है कि कितना पैसा आता है और कितना बाहर जाता है।
  • यह महत्वपूर्ण है जब आप आयकर का भुगतान करते हैं, कर रिफंड प्राप्त करते हैं, या आयकर विभाग से सुनते हैं।
  • पैन कार्ड का उपयोग विभिन्न योजनाओं में आईडी कार्ड के रूप में या विभिन्न कारणों से किया जा सकता है।
  • एक पैन कार्ड इस बात पर नज़र रखेगा कि आप कितना टैक्स चुकाते हैं।
  • जब आप अपना आयकर रिटर्न या आईटीआर दाखिल करते हैं, तो आपको अपना पैन शामिल करना चाहिए।
  • एक स्थायी खाता संख्या के साथ, आप बिजली, फोन, गैस और इंटरनेट जैसे उपयोगिता कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने बैंक खाते को अपने पैन से जोड़ते हैं, तो आप रिफंड प्राप्त कर सकते हैं यदि आपके द्वारा भुगतान किया गया टीडीएस आपके वास्तविक कर से अधिक था।
  • पैन 10 लाख रुपये से अधिक मूल्य की संपत्ति खरीदने और बेचने में मदद करता है, जैसे कि घर या कार।
  • व्यवसाय पंजीकृत करते समय, आपको अपना पैन नंबर देना होगा।
  • रु. 50000 से अधिक मूल्य के बांड, शेयर और बीमा पॉलिसियों का भुगतान.
  • जब आप 50000 रुपये से अधिक का वित्तीय लेनदेन करते हैं, तो आपको अपना पैन कार्ड दिखाना होगा।
  • पैन कार्ड एक क्रेडेंशियल के रूप में कार्य करता है जो एक ही दिन में 50000 रुपये से अधिक नकद जमा करने के लिए आवश्यक है।
  • विदेश यात्रा के लिए किए गए भुगतान पर कर लगाया जाएगा यदि राशि 25,000 रुपये से अधिक है।
  • अनिवासी बाह्य खाते (एनआरई) से अनिवासी साधारण खाते (एनआरओ) में धन स्थानांतरित करना। चूंकि एनआरई एक कर-मुक्त खाता है और एनआरओ कर योग्य है और कर योग्य खाते में स्थानांतरित करते समय, आपको एक स्थायी खाता संख्या की आवश्यकता होती है।
  • यदि 5 लाख रुपये से अधिक के गहने और कीमती धातुओं के लिए भुगतान किया जाता है।
  • दोपहिया वाहन के अलावा कोई भी वाहन बेचा या खरीदा जा सकता है, जैसे 2 पहिया, ऑटो या भारी वाहन।
  • जब किसी होटल को 25,000 रुपये से अधिक का भुगतान किया जाता है, तो मोटल या रेस्तरां पैन कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।
  • भारत के बाहर पैसे भेजने के लिए, आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए।

PAN Card पैन कार्ड पात्रता

आयकर अधिनियम की धारा 139 ए के तहत स्थायी खाता संख्या के लिए पात्र संगठनों की एक सूची यहां दी गई है।

  • एक कंपनी का मालिक जिसकी  वार्षिक बिक्री 5 लाख रुपये है।
  • प्रत्येक हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) का कर्ता या परिवार का मुखिया।
  • कोई भी निगम, एलएलपी, एओपी /
  • दान, विश्वास या संगठन।
  • भविष्य में कोई भी संभावित करदाता जो अभी भी नाबालिग है, उसे पैन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।
  • एक भारतीय सहायक विदेशी निवेश उद्यम में सभी विदेशी प्रतिभागी।
  • आवेदक आधार कार्ड चाहिए

संक्षेप में: भारत में, पैन कार्ड उन सभी को दिए जाते हैं जो कर का भुगतान करते हैं, जिनमें लोग, निगम, छात्र, बच्चे, हिंदू अविभाजित परिवार, सीमित देयता साझेदारी, व्यक्तियों के संघ, ट्रस्ट, कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति, स्थानीय प्राधिकरण, साझेदारी फर्म, गैर-निवासी आदि शामिल हैं।

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PAN Card पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी कागजात

फॉर्म 49 ए या फॉर्म 49 एए के अनुसार, आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:

व्यक्तिगत आवेदकों के लिए, आम तौर पर:

आधार- राज्य या केंद्र सरकार की एजेंसी या सार्वजनिक क्षेत्र के शस्त्र लाइसेंस द्वारा जारी कोई भी तस्वीर पहचान पत्र। बैंक के लेटरहेड पर एक प्रामाणिक बैंक दस्तावेज और शाखा द्वारा जारी किया जाता है जहां खाता धारक एक खाता रखता है। इस दस्तावेज़ को प्रदान करने वाले प्राधिकरण द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए और इसमें बैंक खाता संख्या के साथ आवेदक की सत्यापित छवि होनी चाहिए।

आवेदक का पता प्रमाण निम्नलिखित में से कोई भी काम कर सकता है

  • इंडियन बैंक खाता विवरण।
  • पोस्टपेड सेल फोन बिल (जैसे जियो, एयरटेल, वोडाफोन, बीएसएनएल, आदि)
  • क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट (बैंक जो केवल भारत से हैं)।
  • गैस कनेक्शन का बिल
  • पासपोर्ट
  • पोस्ट ऑफिस के लिए पासबुक
  • जमा खाता विवरण
  • ड्राइविंग लाइसेंस,
  • मतदाता पहचान पत्र।

जन्म प्रमाण की तारीख (निम्नलिखित में से कोई एक पर्याप्त है)

  • पासपोर्ट 10 वीं प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस, अधिवास प्रमाण पत्र
  • डीओबी प्रमाण पत्र जिसे नगरपालिका प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया हो
  • विवाह रजिस्ट्रार द्वारा जारी विवाह प्रमाण पत्र

यदि आवेदक अविभाजित हिंदू परिवार (एचयूएफ) से आता है, तो उन्हें प्रदान करना होगा:
पहचान प्रमाण, पते का प्रमाण, जन्म तिथि और राष्ट्रीयता का प्रमाण। एचयूएफ के कर्ता द्वारा एक हलफनामा जारी किया गया था।

कंपनियों के लिए, दस्तावेज हैं:

पंजीकरण प्रमाण पत्र कंपनी रजिस्ट्रार द्वारा जारी किया जाता है।

उन व्यक्तियों के लिए दस्तावेज जो भारतीय नागरिक नहीं हैं

  • पहचान का प्रमाण
  • पते का प्रमाण

आप PAN Card पैन कार्ड ऑफ़लाइन कैसे प्राप्त कर सकते हैं

  • आधिकारिक पैन सेंटर पर जाएं।
  • पैन कार्ड फॉर्म प्राप्त करें, इसे भरें, और एक फोटो और कुछ दस्तावेज (आईडी, एड्रेस प्रूफ) संलग्न करें
  • पैन सेंटर में प्रोसेसिंग के लिए फॉर्म और फीस जमा करें।
  • आपका स्थायी खाता नंबर आपके पते पर मेल के माध्यम से आपको भेजा जाएगा।

आप ऑनलाइन पैन कार्ड PAN Card  कैसे प्राप्त कर सकते हैं

  • भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए फॉर्म 49 ए की आवश्यकता होती है।
  • विदेशी संस्थाओं को फॉर्म 49एए दाखिल करना होगा।
  • पैन कार्ड डाउनलोड के लिए आधार और आवासीय पते की आवश्यकता होती है।
  • आवेदक एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइटों से या कुछ क्लिक के साथ मोबाइल ऐप के माध्यम से एक स्थायी खाता संख्या प्राप्त कर सकते हैं।

पैन के लिए फॉर्म 49ए या 49एए ऑनलाइन भरें

पैन कार्ड फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए चार विकल्प हैं और वे हैं:

ए) भौतिक फॉर्म जमा करना बी) ई-केवाईसी आधारित सी) ई-साइन विकल्प डी) डिजिटल हस्ताक्षर-आधारित।

  • भौतिक फॉर्म: सबसे पहले, स्थायी खाता संख्या के लिए आवेदन करने से पहले व्यक्ति की श्रेणी चुनें। फिर, सटीक तथ्यों के साथ फॉर्म भरें और पैसे का भुगतान करने से पहले इसे दोबारा जांचें। पैन कार्ड की लागत का ऑनलाइन भुगतान करें और आपको फॉर्म 49 ए या 49 एए मिलेगा और ई-मेल के माध्यम से भुगतान रसीद प्राप्त होगी।
  • अब दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरों को प्रिंट और संलग्न करें (पृष्ठभूमि सफेद साइन होनी चाहिए और आवश्यक कागजात संलग्न करें। इसे एनएसडीएल की आयकर पैन सेवा इकाई को मंत्री स्टर्लिंग, प्लॉट नंबर 341, सर्वे नंबर 997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगला चौक, पुणे 411016 के पास पोस्ट के जरिए भेजें।
  • ई-केवाईसी: पैन कार्ड आवेदन के लिए आवेदक का आधार डेटा प्राप्त किया जाता है, और कार्ड को आधार कार्ड के निवास पते पर मेल किया जाता है।
  • सी) ई-साइन दृष्टिकोण: इस विधि के लिए आवश्यक कागजात और स्कैन की गई तस्वीर अपलोड करने की आवश्यकता होती है। एनएसडीएल को भौतिक रूप से सत्यापित कागजात की आवश्यकता है।
  • ग) हस्ताक्षर-आधारित इस दृष्टिकोण के लिए एनएसडीएल को कागजात, फोटो और सिद्ध सहायक दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता होती है।

पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें?

  •  एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल  की वेबसाइट को खोले
  • होमपेज से, “ऑनलाइन आवेदन” पर जाएं
  • “आवेदन प्रकार” पर क्लिक करें  और फॉर्म 49 ए या 49एए का चयन करें। पहला भारतीय उम्मीदवारों के लिए, दूसरा विदेशियों के लिए।
  • दिए गए विकल्प को भरे तथा”सबमिट करें” पर क्लिक करें।  “पैन आवेदन पत्र” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपको अपना चुना हुआ आवेदन पत्र दिखाई देगा।
  • कागजात को संगलग्न कर के “सबमिट करें” पर क्लिक करें।
  • पैन कार्ड से भुगतान करें, रसीद प्राप्त करें,
  • आधार नंबर को प्रमाणित करने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी का उपयोग करके आवेदन करें।
  • पावती पीडीएफ प्रारूप में दी जाएगी जो आवेदक के डीओबी द्वारा खुली है और प्रारूप को पासवर्ड में तारीख, फिर महीने, फिर एक वर्ष तक पालन किया जाना चाहिए और किसी रिक्त स्थान की आवश्यकता नहीं है।

पैन कार्ड डाउनलोड एनएसडीएल

  • एनएसडीएल पोर्टल की मुख्य वेबसाइट पर जाएं और ई-पैन कार्ड डाउनलोड करें का चयन करें।
  • पैन, आधार, जन्मतिथि और जीएसटीएन की आवश्यकता है।
  • अब कैप्चा कोड इनपुट करें। ओटीपी के लिए “सबमिट” चुनें।
  • लिंक किए गए सेलफोन और ईमेल आईडी पर ओटीपी भेजा जाता है।
  • ओटीपी पर क्लिक करें। ओटीपी को भर कर मान्य करें पर क्लिक कर दे।
  • वेरीफाई होने के बाद “पीडीएफ डाउनलोड करें” पर क्लिक कर के पीडीएफ़ सुरक्षित करे।
  • आप का जो ई-पैन कार्ड है वह पीडीएफ पासवर्ड से सुरक्षित है।
  • पासवर्ड जन्मतिथि है।
  • आपने कार्ड डाउनलोड कर लिया है। इसलिए ई-पैन कार्ड डाउनलोड के लिए कोई कीमत नहीं है।

यूटीआईआईटीएसएल के माध्यम से पैन कार्ड डाउनलोड करें

  •  डाउनलोड ई-पैन पर क्लिक करें  फिर पैन, आधार, जन्मतिथि और जीएसटीएन का विवरण दर्ज करें
  • 10 अंकों के अल्फ़ान्यूमेरिक पैन दस्तावेजों में आपकी जन्मतिथि शामिल होनी चाहिए।
  • जीएसटीआईएन की जरूरत कृपया कैप्चा कोड दर्ज करें। समीक्षा करें और अपनी जानकारी सबमिट करें।
  • अब आपको अपने फोन या ईमेल पर एक लिंक मिलेगा। आप ओटीपी का उपयोग करके ई-पैन कार्ड डाउनलोड  कर सकते हैं। ई-पैन कार्ड डाउनलोड के लिए कोई कीमत नहीं।

 ऐप के माध्यम से पैन कार्ड डाउनलोड करें

  • ऐपस्टोर या प्ले स्टोर के माध्यम से स्थायी खाता संख्या डाउनलोड करें “पैन कार्ड डाउनलोड ऐप।
  • ऐप खोलने के बाद एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल पैन कार्ड चुनें।
  • “ई-पैन कार्ड डाउनलोड” पर टैप करें। इसके बाद, एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल की वेबसाइट पर जाने के लिए साइट पर जाएं का चयन करें।
  • अपना 15 अंकों का कन्फर्मेशन नंबर दें।
  • ओटीपी के लिए सबमिट पर क्लिक करें।
  • ओटीपी दर्ज करें और शुरू होने के बाद कार्ड डाउनलोड करें।

पैन नंबर द्वारा ई-पैन कार्ड डाउनलोड करें

  • यूटीआईआईटीएसएल या एनएसडीएल की वेबसाइट को खोले।
  • एनएसडीएल के वेबपेज पर ई-पैन कार्ड (30 दिनों से अधिक पुराने पैन के लिए) डाउनलोड करें पर क्लिक करें। यूटीआईआईटीएसएल साइट।
  • पैन कार्ड सेवाओं का चयन करें फिर ई-पैन प्रवेश पैन, आधार, डीओबी और जीएसटीएन (यदि लागू हो) डाउनलोड करें।
  • ओटीपी सबमिट करें और सत्यापित करें।
  • वेरीफाई के बाद,“पीडीएफ डाउनलोड करें” और सुरक्षित कर ले
  • ई-पैन कार्ड पीडीएफ पासवर्ड से सुरक्षित है। DOB पासवर्ड है। अपना ई-पैन देखने के लिए अपना जन्मदिन दर्ज करें।

आधार नंबर द्वारा ई-पैन कार्ड डाउनलोड करें

  • आधार नंबर रखने वाले व्यक्ति तुरंत अपना पैन प्राप्त कर सकते हैं।
  • www.incometaxindiaefiling.gov.in विभाग की वेबसाइट है।
  • सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें।
  • “त्वरित लिंक” के तहत ‘आधार के साथ तत्काल पैन’  का चयन करें। ‘नया पैन प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  • अपने आवेदन की पुष्टि करने के लिए, अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड प्रदान करें।
  • अपने फोन पर एक ओटीपी प्राप्त करने के लिए ‘आधार ओटीपी जनरेट करें’ चुनें।
  • ओटीपी दर्ज करें और आपको एक ईमेल और एसएमएस पुष्टिकरण संख्या प्राप्त होगी।

पैन कार्ड ट्रैकिंग/

स्थायी खाता संख्या आवेदक अपने आवेदन का ऑनलाइन पालन कर सकते हैं। एनएसडीएल या यूटीआई ऑनलाइन साइटें पैन कार्ड आवेदन की स्थिति दिखाती हैं। आप किसी भी वेबसाइट पर पैन आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

नाम और जन्मतिथि का उपयोग करके पैन कार्ड की स्थिति की जांच करना। पैन कार्ड की स्थिति से पता चलता है कि यह जारी किया गया है या रास्ते में है  । इसे अस्वीकार किया जा सकता है, लेकिन यह वहां दिखाई देगा। यदि आपने गलत जानकारी दी है, तो आप इसे इस लेख के अनुभाग में बदल सकते हैं जिसका नाम है “पैन कार्ड की जानकारी ऑनलाइन कैसे सही करें।

पैन कार्ड की जानकारी ऑनलाइन कैसे ठीक करें

एक बात गलत जानकारी के साथ एक स्थायी खाता संख्या होना है,

  • एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल की आधिकारिक वेबसाइट को खोले।
  •  “ऑनलाइन आवेदन करें” दबाएं।
  • अब, “एप्लिकेशन प्रकार” पर क्लिक करें  और ड्रॉप-डाउन मेनू से फॉर्म 49 ए या फॉर्म 49 एए चुनें। ध्यान दें कि पहला एक भारतीय आवेदकों के लिए है और दूसरा अन्य विदेशी देशों के आवेदकों के लिए है।
  • “आवेदन प्रकार” के अंतर्गत “मौजूदा पैन कार्ड में परिवर्तन या सुधार” चुनें।
  • आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा जहां आपको सही जानकारी के साथ पैन कार्ड सुधार फॉर्म भरना होगा।
  • सभी जरूरी कागजात को संगलग्न करे और “सबमिट करें” पर क्लिक करें।
  • इसे एनएसडीएल की आयकर पैन सेवा इकाई को भेजें।

पैन कार्ड को  बैंक से लिंक करना

  • 1 चरण: अपने उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके अपने बैंक के ऑनलाइन ऐप में लॉग इन करें।
  • चरण: पैन पंजीकरण, सेवा अनुरोध या सेवा का चयन करें। सर्वश्रेष्ठ का चयन करें।
  • 3 चरण: अपने पैन को अपडेट या कनेक्ट करें।
  • 4 चरण: अपना पैन और अन्य डेटा दर्ज करें।
  • ऊपर दिए गए चरणों का पालन करने के बाद, आपका पैन और बैंक खाता 7 कार्य दिवसों के भीतर लिंक हो जाना चाहिए।

पैन कार्ड और आधार कार्ड को जोड़ना 

भारत सरकार ने पैन और आधार कार्ड के कनेक्शन को अनिवार्य कर दिया है; अन्यथा, किसी व्यक्ति का आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया जा सकता है।

नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:

PAN Card
PAN Card

SMS के साथ लिंक करना

  • मोबाइल परीक्षण संगीतकार के लिए संदेश प्रारूप UIDPAN है, इसके बाद और अपने आधार कार्ड से जुड़े सेलफोन नंबर का उपयोग करके 56161 या 567678 पर संदेश भेजें (आगे बढ़ने के लिए मोबाइल को आधार के साथ अपडेट किया जाना चाहिए)।
  • आपको अपने आधार और पैन की पेयरिंग पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।

आधार लिंकिंग ऑनलाइन

क्रोम में आयकर ई-फाइलिंग वेब पोर्टल पर जाएं। फॉर्म के लिए स्थायी खाता संख्या और आधार संख्या, और आधार कार्ड के नामों की आवश्यकता होती है। यदि आपका जन्म वर्ष आधार पर है, तो जारी रखने के लिए बॉक्स को चेक करें। आगे बढ़ने के लिए छवि का कैप्चा कोड दर्ज करें। ‘आधार लिंक करें’ पर क्लिक करके जारी रखें।

डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें (यदि खो गया है)

  • एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल या की आधिकारिक वेबसाइट को खोले ।
  • मुखपृष्ठ पर “ऑनलाइन आवेदन” पर क्लिक करें।
  • पैन कार्ड का पुनर्मुद्रण” को “आवेदन प्रकार” के अनतर्गत ड्रॉप-डाउन मेनू से चुनें
  • सही जानकारी के साथ सभी आवश्यक फ़ील्ड भरें, सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें, और “सबमिट करें” पर क्लिक करें।
  • आवश्यक शुल्क का भुगतान करने के लिए दिए गए भुगतान गेटवे का उपयोग करें।
  • एक बार डुप्लिकेट प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको 7 दिनों के भीतर अपने आवासीय पते पर एक कार्ड प्राप्त होगा।

पैन कार्ड फॉर्म

पैन कार्ड फॉर्म, जिसे फॉर्म नंबर 49 ए या फॉर्म नंबर 49एए के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग स्थायी खाता संख्या (पैन) जारी करने के लिए किया जाता है। सभी वित्तीय लेनदेन के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है, और सभी करदाताओं के पास एक होना चाहिए। देश के हर करदाता के पास पैन कार्ड होना चाहिए।

फॉर्म 49ए: यह फॉर्म देश के भीतर या बाहर भारतीय निवासियों के लिए है। इसका उपयोग नए पैन का अनुरोध करने और पूर्व जानकारी को सही करने के लिए किया जाता है। अनिवासी भारतीय फॉर्म 49एए का उपयोग करते हैं। व्यक्ति या गैर-भारतीय निगम इसका उपयोग कर सकते हैं।

नए पैन डिजाइन में किए गए बदलाव

नए पैन कार्ड में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं, जैसे कि  कार्डधारक की तस्वीर को आयकर विभाग के नीचे ऊपर-बाईं ओर स्थानांतरित किया जा रहा है। एक क्यूआर कोड ने होलोग्राम को बदल दिया, जिसे कार्ड के पीछे ले जाया गया। आवेदक का नाम और पिता का नाम नई तस्वीर के नीचे स्थानांतरित कर दिया गया है। पैन कार्ड के निचले-बाएं कोने में जन्मतिथि दिखाई देती है। हस्ताक्षर पैन कार्ड के निचले बाएं कोने से निचले केंद्र में चले गए।

पैन कार्ड कस्टमर केयर

  • आयकर विभाग का कॉल सेंटर 0124-2438000, 18001801961
  • एनएसडीएल कॉल सेंटर 02027218080, (022) 2499 4200
  • यूटीआईआईटीएसएल पोर्टल कॉल सेंटर 022-67931300, +91 (33) 40802999, मुंबई फैक्स: (022) 67931399
  • पैन कार्ड टोल फ्री नंबर 18001801961 1800 222 990 एनएसडीएल टोल फ्री

 

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