Agnipath Scheme Kya Hai (2022)- ऑनलाइन,पात्रता,आवेदन की प्रक्रिया

Agnipath Scheme Kya Hai

Agnipath Scheme Kya Hai। विशेषता। लाभ। कमी। आवेदन प्रक्रिया।

30 हज़ार रुपए से भी ऊपर की सैलरी चार साल की नौकरी और नौकरी खत्म होने के बाद सरकार अलग से 11 लाख रुपए देगी। ये है Agnipath Scheme Kya Hai और इस सबके बीच में आपको अपने देश की सेवा करने का एक अग्निवीर बनने का मौका मिलता है। इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊँगा की Agnipath Scheme Kya Hai? इसके डीटेल्स क्या हैं? दुनिया के बाकी देशों से तुलना करोगे तो ये स्कीम कितनी अच्छी है।

मैं आपको वैसे ये बता दूँ यह सरकार का बहुत अच्छा स्कीम है। क्योंकि जो यहाँ पर युवा लोग हैं ये आराम से पहले साल में 47600 रुपये वार्षिक कमा सकते हैं। चौथे साल तक अपग्रेडेशन में बढ़कर के 692000 रुपये तक पहुँच जाएगा। अगर आप सोच रहे हैं ये सब कहाँ लिखा है, साथ में देश की सेवा करने का भी मौका मिलेगा और चार साल की नौकरी होगी। तो मैं आपको ये बता दूँ देश के रक्षा मंत्री ने इसको लेकर ट्विटर पर एक वीडियो भी अपलोड किया है। ये युवाओं के लिए बहुत खास है। देश सेवा का अवसर है।

वैसे ये काफी अच्छी स्कीम है तो इस blog में मैं आपको डिटेल में बताऊँगा की ये Agnipath Scheme Kya Hai किस तरीके से काम करेगी और यह देश के लिए कितनी आवश्यक है? याद रखना स्कीम का नाम अग्निपथ है क्योंकि अग्निपथ पर चलेंगे अग्निवीर और इसको जॉइन कैसे करना होता है? देखिए भारतीय वायुसेना की वेबसाइट पर जाएंगे तो वहाँ पर साफ-साफ Agnipath Scheme Kya Hai के बारे में लिखा होगा और आर्मी की वेबसाइट पर भी अब अपडेट हो गया है।

ये Agnipath Scheme Kya Hai काम कैसे करेगी?

मान लीजिए एक युवक साढ़े सत्रह से लेकर तेईस साल के बीच का है। यहाँ पे कई जगह लिखा हुआ है कि पच्चीस साल के लोग ज्वॉइन कर सकते हैं। नहीं साफ-साफ आपको यहाँ पर दिख जाएगा साढ़े सत्रह से लेकर तेइस साल की आयु है। अगर आपकी आयु इसके बीच है तभी आप इस स्कीम के लिए योग्य हैं तो आपको यहाँ पर करना क्या है रजिस्टर्ड कर लो। और अगर आप शारीरिक रूप से फिट हुए तो आपको एनरोल कर लिया जाएगा।

Agnipath Scheme Kya Hai के अंदर फिर आप भारतीय आर्म्ड फोर्सेज में चार साल के लिए सर्व करेंगे। उसमें लिखा हुआ है पहले साल का पैकेज आपका होगा 47600 रुपये का है। अगर मैं साढ़े सत्रह साल की उम्र में मुझे इतनी सैलरी मिल रही होती है पहले साल में फिर उसके बाद चौथे साल तक लगभग सात लाख रुपए कमा रहा होता फिर आप उसके आगे ये भी सोचिये की सरकार ने सेवानिवृत्ति पैकेज और बना रखा है।

सेवा निधि पैकेज क्या है?

जब अग्निवीर इस स्कीम के अंदर चार साल के लिए ऑन फोर्स में सर्विस कर रहा होगा तब थोड़े से पैसे वो जोड़ेगा, थोड़े पैसे  सरकार जोड़ेगी और चार साल के बाद अग्निवीर को अलग से ग्यारह, लाख सत्तर हज़ार के आस पास का जो अमाउंट है ये मिल जायेगा आप सोचकर देखिए आराम से कुल मिला के आपके पास बीस लाख से भी ऊपर का अमाउंट बन जाएगा।

उसके अलावा आप अगर देखो तो जो इक्कीस साल का नौजवान होगा वो काफ़ी फ़िट होगा। उसने चार साल आर्म्ड फोर्सेज में बिताए हैं, वो बहुत ही फिट होगा, उसके जीवन के लक्ष्य के बारे में उसको काफी अच्छी समझ होगी और उसको अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

यदि वो लोन के लिए आवेदन करता है तो आराम से उसको लोन भी मिल जायेगा वो अपना एक बिज़नेस स्टार्ट कर सकता है। तो ये एक बहुत अच्छी स्कीम है और बताया जा रहा है कि कुल 46000 युवकों को  Agnipath Scheme Kya Hai के अंदर भर्ती किया जाएगा। इनमें से बताया जा रहा है कि जो पच्चीस परसेंट अग्निवीर है उनको ऑन फोर्सेज रख भी लेगी। अगर एयर फोर्स, आर्मी, जल सेना को लगता कि कोई अग्निवीर बहुत स्किलफुल है, तो उस अग्निवीर को परमानेंट जॉब मिल जाएगी।

मैं कहूंगा यह यूनीक Scheme है, बहुत ही अट्रैक्टिव पैकेजेस है और एक बात इन्होने यहाँ पर ये भी ऐड कर दी है कि 48,00,000 रुपये का बीमा भी किया जाएगा। इसका मतलब कि किसी इन्सिडेंट की वजह से अगर मान लीजिए अग्निवीर की सर्विस करते वक्त मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 48,00,000 रूपये मिलेंगे।

 इस इंश्योरेंस कवर के लिए अग्निवीर को एक रुपये भी जमा करने की आवश्यकता नहीं है। ये इंश्योरेंस कवर उनको मिल जाएगा और सबसे खूबसूरत बात स्कीम की ये है कि जो भी यहाँ पर इनरोल करना चाहता हैं, अपनी मर्जी से इनरोल कर सकता है। कोई जबरदस्ती नहीं है कई देश हैं वहाँ पे आपको कंस्क्रिप्शन सिस्टम मिलेगा ऐसा सिस्टम जिसमें आपको एनरोल करना आवश्यक होता है।

उदाहरण के लिए रूस को आप अगर देखिए, कोई अगर रूस में पैदा होता है और अगर वो शारीरिक रूप से फिट है। तो उसको मिलिट्री ट्रेनिंग करवाएंगे और मान लीजिए भविष्य में युद्ध  होता है, तो उसको अपनी देश की सेवा में लड़ने भी जाना होगा। अभी हाल ही में आप अगर देखें तो कई युवक है जो रूस में मिलिट्री ट्रेनिंग पूरी करके उनको यूक्रेन भेजा गया वहाँ पर वो लड़े और कई लोग शहीद भी हो गए। ये सब इनको करना पड़ा क्योंकि उनके पास कोई ऑप्शन नहीं था।

उसी तरीके से कई देश हैं वहाँ पे कोई ऑप्शन नहीं होती है जैसे ब्राज़ील है उसके अलावा वेनेज़ुएला, मैक्सिको, अफ्रीका आदि कई देश है, यदपि स्वीडन जैसा देश जो एक बहुत ज्यादा विकसित देश है, वहाँ पर भी आपको कंस्क्रिप्शन का सिस्टम देखने को मिलेगा। चीन में ऐसा कोई सिस्टम नहीं है वहाँ पर भी उन्होंने यह Agnipath Scheme Kya Hai ओपन कर रखी है। अग्निपथ टाइप की स्कीम है जहाँ पर कोई युवक अपनी मर्जी से अगर चाहे तो एनरोल कर सकता है। तो इंडिया ने भी यह सिस्टम लागू कर बहुत अच्छा काम किया है, और आप देखेगें, इससे मिलिट्री को भी फायदा होगा, युवकों को फायदा होगा।

हमारे समाज में कई देशभक्त लोग इससे और ज्यादा आएंगे जो देश के विकास और सुरक्षा में योगदान करना चाहते हैं। जो सभ्य हैं, जो सदाचारी हैं और मैं उम्मीद तो यही करता हूँ कि भविष्य में इस Agnipath Scheme Kya Hai को और ज्यादा बढ़ाया जाएगा और उम्मीद है कि लाखों युवक इस Agnipath Scheme Kya Hai के अंदर इनरोल कर पाएंगे।

Agnipath Scheme Kya Hai? क्या है इसकी पात्रता

S.No

Trade

Age

Education Qualification

1.

Agniveer

(General Duty)

(All Arms)

17 ½ से 23 वर्ष

कक्षा 10th/ मैट्रिक में कुल 45% अंकों के साथ पास,

प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33%।

2.

Agniveer

(Technical)

(All Arms)

17 ½ से 23 वर्ष

12वीं/ इंटरमीडिएट परीक्षा

भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में 50% के साथ पास, कुल अंक 40%।

3.

Agniveer

(Technical)

(Aviation &

Ammunition

Examiner)

17 ½ से 23 वर्ष

12वीं/ इंटरमीडिएट परीक्षा

भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में 50% के साथ पास, कुल अंक 40%।

4.

Agniveer Clerk /

Store Keeper

(Technical)

(All Arms)

17 ½ से 23 वर्ष

12th/ इंटरमीडिएट परीक्षा पास

कोई भी स्ट्रीम (कला, वाणिज्य,

विज्ञान) प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50%, कुल 60%।

5.

Agniveer

Tradesmen

(All Arms)

1Oth pass

17 ½ से 23 वर्ष

(i) कक्षा 10 साधारण पास।

(ii) कुल 33%।

6.

Agniveer

Tradesmen

(All Arms)

8th oass

17 ½ से 23 वर्ष

(i) कक्षा 8 साधारण पास।

(ii) कुल 33%।

क्यों हो रहा विरोध?

जैसा कि हम जानते हैं इस Agnipath Scheme Kya Hai के अनाउंसमेंट के बाद कई जगह पर बस, गाड़ियां जला दी गई और साथ ही साथ बहुत सारी जगह पर तोड़फोड़ की गई। इसके साथ साथ कई ट्रेनें भी जला दी गई यह सब हिंसा उन लोगों द्वारा की जा रही है। जो कुछ समय पहले तक इस देश के लिए जान देने के लिए तैयार थे, और आज वही लोग देश में हिंसा कर रहे हैं। 

एक तरह से देखा जाए तो विरोध भी ठीक है परंतु यह जो तरीका अपनाया गया है या बिल्कुल भी ठीक नहीं है। विरोध करने के लिए और भी अलग-अलग तरीके हैं, विरोध शांति पूर्वक भी किया जा सकता है। लेकिन जो देश के जो देश की युवा पीढ़ी है वह यह सब हिंसा करके आर्मी में भर्ती होना चाहती है और देश की सेवा करना चाहती है। 

माना कि यह Agnipath Scheme Kya Hai सही नहीं है क्योंकि जो युवा 2 साल 3 साल से तैयारी कर रहे यदि वे इस स्कीम में एनरोल करते हैं तो वे 4 साल में ही रिटायर हो जाएंगे और ये भी निश्चित नहीं है कि वे आगे चल के कोई बिजनेस स्टार्ट कर पाएंगे या नहीं। इससे उनके फिर से बेरोजगार होने के आशंका है। परंतु जो अभी किया जा रहा है वह भी सही नहीं है।

 देश की संपत्ति को नुकसान पहुंचाना तोड़फोड़ करना यह सब किस प्रकार का विरोध है? क्या यही देशभक्ति है? यदपि यह सब अब भी जारी है। सरकार को भी इस विषय पर पूरा स्टेटमेंट जारी करना चाहिए कि जो नॉर्मल भर्ती होती थी, वो है या नहीं यदि है तो फिर वो कब से शुरू होगी क्योंकि पिछले कई सालों से ये सब रुका हुआ है। इस पर आपका क्या विचार है हमें कमेंट जरूर करें।

वैसे तो हमने इस Agnipath Scheme Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी दे दी है, यदि इससे जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहिए हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

latest update की मुताबिक़ भारतीय सेना के प्रमुख ने जारी किया है की जो भी इस दंगा में समिल है और उनपर FIR पाया गया तो वे  भारतीय सेना को कभी भी जवाईन नहीं कर सकते है 

ऐसे ही अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग mypmyojana.in पर विजिट करें।

धन्यवाद

 

 

 

 

Leave a Comment